Monday, November 25, 2019

Search Engine Optimization tips 2020

Search Engine Optimization tips 2020

आने वाले 2020 में आपकी Search Engine Optimization (SEO) के लिए क्या तैयारियां (Prepare) है। आपने इस बारे में क्या सोचा है और आप future SEO में क्या करने वाले हो? ऐसे ही बहुत सारे सवालों के जवाब लेकर मैं एक बार फिर हाज़िर हु। आज मैं आपका गूगल से 2020 के में होने वाले changes के बारे में कुछ जरुरी बाते बताऊंगा। जिनसे आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए फ्यूचर प्लान बनाने में मदद मिलेगी। Full Information of SEO Prepare 2020

Preparing SEO 2020: सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन बहुत Fastly develop हो रहा है और Monthly या Weekly Google algorithms update होती रहती है। ऐसे किसी भी blogger, writer, content marketer के लिए सीओ को अच्छे से समझना बहुत मुश्किल है लेकिन इसके अलावा सर्च इंजन से ट्रैफिक पाने का कोई और रास्ता भी तो नहीं है।

Search Engine Optimization tips 2020

Organic traffic कमाना है तो आपको SEO के बारे में सीखना ही होगा पहले से Prepare SEO करनी होगी और उसके स्टेप फॉलो करने होंगे।

मेरे हिसाब से बेहतर होगा की आप भी गूगल की तरह आईडिया बनाना सीखो और पहले से ही फ्यूचर प्लान बना लो कि आने वाले टाइम में आपको क्या करना है।

यकीन करना मुश्किल है पर हम बहुत जल्दी 2019 को पीछे छोड़ चुके होंगे और हमारे सामने एक नई युग (Era) खड़ा होगा। उसका एक दम से सामना करने से अच्छा है हम पहले से ही उसके लिए प्रेपर करके रखें ताकि हमे उसे अपनाने में कोई परेशानी न हो।

हमारे complacency बरतने पर गूगल हमारी search rank कर सकता है. बुरा मत मानना लेकिन इससे गूगल से आपकी साइट का the end भी हो सकता है और ये किसी भी Online Marketer या ब्लॉगर के लिए Danger साबित होगा।

Google के बदलाव को देखते हुए लगता है कि आने वाले टाइम में सिर्फ 90% online experience वाले writer ही search engine में success हो पाएंगे।

इसलिए हमें इस बारे में खुद एक सवाल करना चाहिए कि क्या हम 2020 के challenges का सामना करने के लिए तैयार है और क्या वास्तव में हम ऐसा कर पाएंगे।

मैं जानता हूं आप सभी का जवाब हां होगा, लेकिन जब वक्त आएगा तो कीजिए। इसलिए आपको यह आर्टिकल carefully पढ़ना चाहिए ताकि आप 2020 SEO Prepare को समझ सके।

Read now:-

Backlink kya hai in seo example


Google Search Engine Optimization SEO Prepare 2020

Google ने कभी नहीं कहा कि आपके website pages की ranking google search result में permanently बनी रहेगी। लेकिन फिर भी हम आर्टिकल लेकर भूल जाते हैं और सिर्फ new content लिखने पर ही focus करते हैं। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे दूसरा बच्चा पैदा होने पर पहले वाले बच्चे को भूल जाना।

ये digital marketing का समय है और आपके old formulas यहां काम नहीं करेंगे। Last 10 month में SEO में बहुत सारी updates आई है जिनमें से कईयों के बारे में already बता चुका हूं।

हालांकि कोई नहीं जानता कि आने वाले 2020 में क्या होगा लेकिन फिर भी यहां बताई गई SEO Prepare Tips आप सभी के लिए Useful साबित होंगी।

1>Voice me Search Next Big Thing:


Tech industry में इसे काफी समय से voice search को grow करने की कोशिश की जा रही है। Google and other search engines भी इसमें पीछे नहीं है। Mostly google मैं तो इसमें काफी हद तक सफलता हासिल कर ली है।

मैं surely कह सकता हूं कि आने वाले time 2020 में

Voice me Search Next Big Thingसाबित हो होगा और लगभग सभी कंपनियां इस पर काम करेंगी।


Technology world में day by day इस पर update आ रही है। सिर्फ इतना ही नहीं बहुत सी software and hardware company भी इस पर काम कर रही है। सब जानते हैं कि आने वाले समय में computer पर all work command से ही होंगे।

Google director का कहना है कि google voice search अभी good work कर रही है लेकिन अभी भी इसमें 25% error है और वह इसे बहुत जल्दी ठीक कर लेंगे। एक समय के बाद voice search feature सभी languages में available होगा।

2020 में voice search words command mistake लगभग खत्म सा हो जाएगा और voice search हर प्रकार से अच्छी तरह से काम करने लगे हो।

Read now:-

blog ko first page par kaise laye 3 best seo tips 2020

There are several changes in voice search 2020:


Location based content.
Previous searches.
Personalized information.
Context based on frequently used apps.
keyword research based on spoken queries.
इसीलिए voice search को avoid या ignore करना बहुत बड़ी गलती होगी। Google अन्य search engines लगातार इस पर काम कर रहे हैं, मतलब आने वाले दिनों में users को typing करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।



2. Increase Mobile Growth:
Last some year से SEO mobile accessibility बहुत ज्यादा बढ़ गई है और mobile search ने search engine optimization में अपनी desktop से ज्यादा better image बना ली है। इसकी progress को देखकर नहीं लगता कि यह कभी slow होगा।


मैं Google Mobile-first Index आर्टिकल में पहले से ही इसके बारे में बता चुका हूं कि आने वाली सिम वॉइस सर्च कितना इंपॉर्टेंट होगा और 2020 में हमें इसके लिए क्या-क्या SEO prepares करके रखनी चाहिए।

Google हर field में desktop को छोड़ कर mobile की ओर बढ़ रहा है, क्योंकि दुनिया भर में दिन प्रतिदिन smartphone users तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं।

World में मौजूद Internet चलाने वाले उपयोगकर्ताओं में 70 परसेंट से ज्यादा mobile users की है। ऐसे में गूगल चाहता है कि वह मोबाइल यूजर्स के लिए सही information दिखाएं।

मतलब आपको भी अगर अपनी साइट गूगल में top rank कर आए हैं तो आपको भी अपनी वेबसाइट को पूरी तरह से Mobile Friendly बना लेना चाहिए।

Mobile optimization already SEO के लिए important है लेकिन 2020 में देखा जाए तो यह 100% जरूरी हो जाएगा तब सभी को इसे follow करना होगा।

3. More Rich Answer and Snippets:
हम सवाल पूछते हैं और गूगल उनका जवाब देता है। लगभग 90% इंटरनेट उपयोगकर्ता कोई भी समस्या होने पर उसका जवाब सबसे पहले गूगल में ही सर्च करता है।
Google हमें rich and snippets answer provide करता है, मतलब google कुछ special और brand information को अलग promoting feature के साथ show करता है।

Google search engine results में उसी content को highlight करके show करता है जो बाकी content की तुलना में ज्यादा better होता है। इस तरह की कई search results होते हैं।

उदाहरण के लिए आप हमारे ब्लॉग की एक पोस्ट का result देख सकते हैं।
इसके अलावा आपने search result में star content and videos, music अलग तरीके से show होते हुए भी देखा होगा। अगर नहीं तो आप अभी गूगल में किसी भी एक्टर की मूवी के बारे में सर्च करें।

आपको slider results देखने को मिलेंगे, इसे "Schema Markup" कहा जाता है। इसके अलावा google SERP यानी search engine result pages में changes देखने को मिलते हैं।

अगर आप चाहे तो अपनी वेबसाइट पर बेहतर कंटेंट क्लिक करें उसे गूगल में इस तरह से रंग करा सकते हैं। अभी गूगल सिर्फ एक ही snippet result को markup करता है आने वाले समय में 1 से ज्यादा रिजल्ट markup होंगे।

और जिन की वेबसाइट के कंटेंट इस तरह गूगल में रैंक होंगे उन पर लाखों में ट्रैफिक होगा, और उन वेबसाइट में आपकी वेबसाइट भी होनी चाहिए।

4. Optimization Content for User:
Keywords हमेशा से SEO के लिए most important थे, हैं और रहेंगे। लेकिन content quality आने वाले समय में सर्वोपरि रहेगी। आपको यह समझना होगा कि आपके ऑडियंस आपसे क्या चाहते हैं।

Google भी यही चाहता है, उसके मुताबिक long and full explain content SEO के लिए better होता है और इससे आपको search engine में अच्छी रैंकिंगभी मिलती है।

लेकिन 2020 में आपको अलग तरीके से content optimizing करने की जरूरत पड़ेगी, आपको पहले से SEO prepare करनी होगी जो आपको आने वाले समय में अच्छा रिजल्ट दिलाएगी।

There are you see some examples:

Investigate: User आपकी साइट पर क्या सर्च करते हैं और आप उनके क्वेश्चन का आंसर किस तरह से देते हैं, आप किस तरह की जानकारी साझा करते हैं।
Optimize: आप researching करके प्रकार से content optimize करते हैं और किस प्रकार से आप consumer की story readers को किस experience से बताते हैं।
Adjust: Google analytics की report check करो और उसके साथ friendly रहो, यह आपके best friend की तरह online business में मदद करता रहेगा।
इनके अलावा आने वाले समय में आपकी SEO knwledge ही आपके काम आएगी, SEO की जानकारी होगी तो आप आने वाले समय के लिए तैयारियां कर सकोगे।

SEO की नॉलेज होगी तो आप हर प्रकार की algorithm update आने के बावजूद अपनी साइट को टॉप में रैंक कराने कामयाबी हासिल कर पाओगे।

5. Cross Channel Marketing:
Cross-channel and multi-channel marketing सुनने में तो एक जैसे लगते हैं लेकिन असल में दोनों एक दूसरे से काफी अलग है और दोनों में काफी different है। Cross channel का मतलब आप एक से ज्यादा कई several channel का अलग-अलग इस्तेमाल करते हो।

Multi channel का मतलब आप एक ही platform पर कई channel का एक place पर उपयोग करते हो। उदाहरण के लिए आप किसी मोबाइल एप्लीकेशन किसी प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हो और आपको यूजर के प्रोडक्ट खरीदने के लिए किसी और वेबसाइट या ऐप पर सेंड करना होगा।

जबकि multi channel में आप सबकुछ एक ही platform से करते हो और आप उपयोगकर्ता को अपनी ही site के किसी भी part या extension पर move करते हो। अब देखना यह होगा कि गूगल किस प्रकार की sites को ज्यादा पसंद करेगा।

6. Vlog or Video Blog:
ऐसा blog जो video के साथ post करता है उसे vblog कहते हैं। YouTube पर video uploading करने का काम भी vblogging में ही आता है।

सब की कोई भी जानकारी को वीडियो के साथ शेयर किया जाता है, जैसे कि यूजर्स को पढ़ने की परेशानी उठाए बिना कानों से सुन कर और आंखों से देख कर जानकारी हासिल करनी होती है।

2020 में भारत में इंटरनेट सस्ता होने के बाद वीडियो देखने वालों की मांग ज्यादा बढ़ गई है या फिर यूं कहो कि हर कोई text content की जगह वीडियो देखना पसंद करता है।

अब अगर मैं कहूं कि 2020 में blogging से ज्यादा vblogging चलेगी तो गलत नहीं होगा, क्योंकि आने वाले समय में आपको अपनी पोस्ट के लिए वीडियो बनानी होगी अन्यथा आपकी साइट पर आना कम कर देंगे।

आखिर में मेरी आपको यह सलाह है कि आप कंटेंट लिखने के साथ उसके लिए वीडियो भी बनाएं, अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो आपको यह अभी से शुरू कर देना चाहिए।
I hope aapko ye 2020 SEO prepare wali post pasand aayegi. Agar aapke pas 2020 SEO prepare ke bare me koi information hai to comment me hume uske bare me jarur btaye. Aapki tips is post me mention kar di jayegi. Halanki main bhi is article ko update karta rahunga.alert-success





Disqus Comments